मोदी का नया गड़बड़ झाला, जमीन खरीदी नहीं, शिंजो से मेट्रो का करवा दिया शिलान्यास, कांग्रेस ने ली चुटकी

522

अहमदाबाद। जापान के प्रधानमंत्री शिजो आबे का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आबे का एयरपोर्ट पर स्वागत किया।स्वागत कार्यक्रम के बाद मोदी और आबे का एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम तक रोड शो शुरू हुआ। शिंजो आबे और पीएम मोदी कल देश की महत्वाकांक्षी परियोजना बुलेट ट्रेन का गुरुवार 14 सितंबर को अहमदाबाद में शिलान्यास  करेंगे ।

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का भूमिपूजन
अगले दिन गुरुवार सुबह दोनों पीएम अहमदाबाद में साबरमती के एथलेटिक ग्राउंड पर मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का भूमिपूजन करेंगे। मोदी का यह काफी महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है। इसके बाद दोनों नेता गांधीनगर में महात्मा मंदिर परिसर स्थित महात्मा गांधी को समर्पित दांडी कुटीर संग्रहालय जाएंगे।

बुलेट ट्रेन भूमिपूजन पर कांग्रेस ने नेता ने पीएम मोदी की चुटकी लेते हुए ट्वीट कर रहा जापान के प्रधानमंत्री @ एबेशिनंजो को  बुल्ट्रन का भूमिपूजन करने के लिए गर्मजोशी से आपका स्वागत है जिसके लिए भूमि अधिग्रहण अभी भी लंबित है। बुरा मत मानिए , ईलेक्सन हैं।

बता दे जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के स्वागत को गुजरात का ऐतिहासिक शहर अहमदाबाद पूरी तरह सज-धज कर तैयार है। प्रोटोकॉल तोड़कर खुद पीएम अहमदाबाद हवाईअड्डे पर शिंजों की लेने गए। शिंजो आबे की यह यात्रा कई मायने में खास है। यह यात्रा कई पुरानी परंपराओं से कुछ हटकर है।

पहली विदेशी पीएम के साथ करेंगे रोड शो
एयरपोर्ट पर स्वागत के बाद पीएम मोदी आबे के साथ खुली बस से एक विशाल रोड शो करने वाले हैं। हवाईअड्डे से दोनों राष्ट्राध्यक्ष शहर के साबरमती आश्रम पहुंचेंगे। आठ किलोमीटर के इस रूट पर मोदी व शिंजों रोड शो करेंगे। ऐसा पहली बार हो रहा है जब भारतीय प्रधानमंत्री के साथ कोई अन्य देश के प्रधानमंत्री संयुक्त रोड शो करेंगे। दोनों विश्व नेताओं को रोड शो के दौरान सड़कों की ओर खड़े अहमदाबाद के लोग स्वागत करेंगे। आठ किलोमीटर तक शहर के लोग नागरिक अभिनंदन करेंगे। साबरमती रिवरफ्रंट से गुजरने वाले इस रोड शो पर 28 राज्यों के कलाकार अपने सांस्कृतिक नृत्य पेश कर भारत में विविधता की झलक देंगे।

होटल की छत पर खाएंगे खाना
खबर है कि आबे के साथ पीएम मोदी होटल की छत पर खुले आसमान के नीचे रात का भोजन करेंगे। यहां आबे और पीएम मोदी के पसंद के ढेर सारे पकवान तो होंगे ही साथ ही गुजरात की मशहूर ढोकला और खाखरा भी होगा। आबे के लिए खास गुजराती थाली भी मोदी की खास डिमांड पर मंगाई जा रही है।

100 कैमरे कैद करेंगे आबे-मोदी की दोस्ती
आबे और मोदी की दोस्ती को लगभग 100 कैमरों से कैद की जाएगी। खबर है मोदी और आबे के रोड शो के दौरान 40 कैमरे लगाए जाएंगे ताकि कोई भी पल छूट न जाए। वहीं दूरदर्शन के 300 से अधिक कर्ममारी इस कार्यक्रम के कवरेज के लिए तैनात किए गए हैं।

साबरमती आश्रम का करेंगे दौरा
दोनों प्रधानमंत्री साबरमती के किनारे महात्मा गांधी के साबरमती आश्रम का दौरा करेंगे। यहां से वे अहमदाबाद में 16वीं शताब्दी की विश्व प्रसिद्ध मस्जिद व अहमदाबाद की प्रतिकृति के लिए विख्यात सिद्दी सैयद की जाली भी जाएंगे। यहां पर शिंजो को शहर की विरासत के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसके बाद मोदी-शिंजो ‘द हाउस ऑफ एम.जी.’ (होटल अगाशिए) में डिनर करेंगे। यहां पर दोनों प्रधानमंत्री द्विपक्षीय संबंधों पर आपस में बातचीत करेंगे।

Our Sponsors
Loading...