नोटबंदी पर फ्लॉप हो गये मोदी,RBI के चौकाने वाले आकडे…..जाने कितने % नोट वापस आये और

311

नई दिल्ली-नोटबंदी पर पीएम मोदी बुरी तरह फ्लॉप हो गये है बता दे पीएम मोदी ने 8 नवम्बर को 500 और 1000 के नोटों के अवैध घोषित कर दिया था जिसके बाद भाजपा,मीडिया और कई इकोनॉमिस्ट ने इसे बड़ा फैसला बताते हुए कहा था कि नोटबंदी लागू होने से काला धन वापस बैंको में नही आएगा जिससे सरकार के आर्थिक खजाने को बड़ा फायदा हो सकता है.

 

लेकिन RBI ने जो आकडे दिए है उसके अनुसार 99 फीसदी से अधिक पुराने अमान्य नोट वापस बैंको में आये है.इतना ही नही फेक करेंसी का रेश्यो भी बेहद कम निकला है,दस लाख नोटों में से सिर्फ 7 फेक नोट पाया गया है यानि कुल करेंसी का 0.0007% ही फेक करेंसी निकली है.

 

सरकार ने नोटबंदी लागू करते हुए संभावना जताई थी कि करीब 30 फ़ीसदी करेंसी सिस्टम से बाहर हो जाएगी वही फेक करेंसी भी सरकार की पकड में आ जाएगी लेकिन दोनों ज़गह RBI के आकडे सरकार के फेल होने का इशारा कर रहे है.

सरकार ने नोटबंदी का एक लाभ आतंकवाद और नक्सलवाद का खात्मा होने जैसे दावे किये थे लेकिन ना तो आतंकवाद और ना ही नक्सलवाद में किसी तरह से कमी आयी है.

 

बता दे विपक्षी पार्टिया नोटबंदी को लेकर सरकार पर हमलावर रही है लेकिन पिछले कुछ समय से इन् पार्टियों ने चुप्पी साध रखी थी लेकिन RBI के आकड़ो ने विपक्षी दलों को दुबारा हमला करने का मौका दे दिया है.

Our Sponsors
Loading...