देश राष्ट्रपति चुनाव: PM मोदी ने बैलेट से डाला वोट, लोग बोले – बैन ईवीएम

204

नई दिल्ली। देश के 14वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए वोटिंग जारी है। पीएम मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने संसद में बने मतदान केंद्र में अपना वोट डाला। नए राष्ट्रपति के चुनाव में एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और विपक्षी उम्मीदवार मीरा कुमार के बीच सीधा मुकाबला है इसके लिए कुल 32 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जा रहे हैं।

 

मुख्य बातें-

  1. लंबे समय से उठती रही है बैलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग
  2. यूपी विधासभा चुनाव में मायावती ने भाजपा की जीत को बताया था ईवीएम का कमाल
  3. मध्य प्रदेश उपचुनाव में ट्रायल के दौरान पकड़ी गई थी ईवीएम की गड़बड़ी
  4. आम आदमी पार्टी के विधायक ने विधानसभा में हैक कर दिखाई थी ईवीएम मशीन

मतदान केंद्र पहुंचकर पीएम को थोड़ा इंतजार करना पड़ा। दरअसल, प्रधानमंत्री वोटिंग शुरू होने से 3 मिनट पहले ही मतदान केंद्र पर पहुंच गए थे। संसद तथा विधानसभाओं में मतदान सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक होगा। वहीं राज्य विधानसभाओं में वहां के निर्वाचित सदस्य वोट डालेंगे। 20 तारीख को परिणाम आएंगे।

 

राष्ट्रपति पद का चुनाव बैलेट पेपर पर हो रहा है। यहीं से लोगों ने सोशल मीडिया पर ईवीएम बैन हैशटैग चलाना शुरू कर दिया है। आपको बता दें कि यूपी सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के बाद ईवीएम मुद्दा गरमाया था। बीएसपी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती के भाजपा पर ईवीएम के जरिए धोखाधड़ी करने के आरोपों के बाद बैलेट पेपर पर चुनाव कराने की मांग शुरू हो गयी थी।

 

हालांकि चुनाव आयोग ईवीएम में किसी भी तरह की छेड़छाड़ करने की संभावना से इंकार करता रहा इसके बावजूद मध्यप्रदेश में उपचुनाव के ट्रायल के दौरान ईवीएम की गड़बड़ी सामने आई। अलग-अलग बटन दबाने पर वोट भाजपा को गया। इस घटना ने काफी सुर्खियां बटोरी थीं।

 

बाद में आम आदमी पार्टी के विधायक सौरभ भारद्वाज ने दिल्ली विधानसभा में ईवीएम हैकिंग का लाइव डेमो दिखाया था। 16 विपक्षी पार्टियों ने चुनाव आयोग से ईवीएम के बजाय बैलेट से चुनाव कराने की मांग की थी।

Our Sponsors
Loading...