जामिया मिल्लिया इस्लामिया भारतीय सेना के बीच हुआ ऐसा करार, साथ में मिलकर करेंगे ये काम

215

जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय (जेएमआई) ने भारतीय सेना (आर्मी) के साथ मिलकर एक MoU पर हस्ताक्षर किया है। जिसके तहत भारतीय सेना के जवानों को शिक्षा में मदद करना होगा। बता दें कि जामिया विश्वविद्यालय इससे पहले भी इंडियन एयरफोर्स और भारतीय नेवी के साथ इस तरह के MoU साइन कर चुका है। जिसके तहत करीब 12 हजार से ज्यादा भरतीय सैनिकों ने अब तक रजिस्‍टर भी किया है।

सेना और जामिया के बीच इस नए करार के बाद अब देश के विभिन्‍न क्षेत्रों में ड्यूटी पर तैनात सेना के जवान खुद को जामिया के सेंटर फॉर डिस्‍टेंस एंड ओपन लर्निंग में रजिस्‍टर कर सकेंगे। जिसके बाद वे ओपन लर्निंग द्वारा चलाए जा रहे विभिन्‍न ग्रेजुएट एवं पोस्‍ट ग्रेजुएट कार्यक्रमों की पढ़ाई कर सकेंगे।

इस समझौते के बाद विश्वविद्यालय के विभिन्न संकायों के रिसर्च कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने के लिए अधिकारियों के लिए अवसर भी खोलेंगे। इस मौके पर जामिया मिल्लिया इस्लामिया के कुलपति प्रो. तलत अहमद और भारतीय सेना के जनरल अश्विनी कुमार मौजूद थे।

माना जा रहा है कि इस दोनों के बीच यह समझौता शिक्षा के क्षेत्र में एक नई क्रांति को जन्म देगा। विश्वविद्यालय का कहना है कि राष्ट्र को आगे ले जाने के लिए हम सेना के साथ हमेशा खड़े हैं।

Our Sponsors
Loading...