#NoFakeNews: 1 Oct से बैंक खातों से कटेंगे 20 हजार मंथली, आदेश जारी?

786

नई दिल्ली. इंटरनेट पर एक ऐसी खबर और मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें कहा गया कि आधार को लेकर सारी डेडलाइन खत्म हो चुकी है। अब नए फैसले के तहत 1 अक्टूबर से सरकार बिना आधार लिंक वाले यूजर्स के बैंक अकाउंट से मंथली 20 हजार रुपए जुर्माने के रूप में काटेगी। इसे लेकर नोटिफिकेशन जारी हो गया है। हर महीने ये पैसे अपने आप अकाउंट से कट जाएंगे। DainikBhaskar.com इसी वायरल दावे को इन्वेस्टिगेट कर रहा है…

वायरल क्या हुआ?
वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि आधार को लेकर बड़ा फैसला आया है… 30 सितंबर तक आधार लिंक नहीं कराने वाले लोगों के बैंक अकांउट से हर महीने अब 20 हजार रुपया जुर्माने के तौर पर कटेंगे।
इसी से जुड़े एक दूसरे मैसेज में कहा जा रहा है कि आधार की सारी डेडलाइन खत्म हो गई हैं। आधार की संस्था UIDAI की ओर से सरकारी नोटिफिकेशन भी जारी हो गया है… अब मंथली 20 हजार रुपए कटवाने के लिए तैयार हो जाओ…।

हमारी इन्वेस्टिगेशन में सामने आई ये सच्चाई
वायरल मैसेज में दावा आधार बनाने वाली सरकारी संस्था UIDAI से जुड़ा है, इसलिए सच जानने के लिए हमनें इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर इससे जुड़ी जानकारी सर्च की। इन्वेस्टिगेशन के दौरान हमें वहां इससे जुड़ा एक लिंक मिला।

लिंक के मुताबिक, 1 अक्टूबर से UIDAI बिना आधार एनरोलमेंट सेंटर वाले बैंकों पर 20 हजार रुपए मंथली का फाइन लगाएगी। बैंकों को अपनी हर 10 में से 1 ब्रांच में ये सेंटर 30 सितंबर तक खोलने ही होंगे। वरना बिना आधार एनरोलमेंट सेंटर वाली ब्रांच 1 अक्टूबर से फाइन देने को तैयार रहें।

UIDAI के सीईओ अजय भूषण के मुताबिक, सभी बैंकों को इस संबंध में लेटर भेजा जा चुका है। 30 सितंबर फाइनल डेडलाइन है। इसमें आधार कार्ड होल्डर्स से जुर्माना वसूलने जैसी कोई बात नहीं है।

इन्वेस्टिगेशन रिजल्ट: सोशल मीडिया पर किया जा रहा ये दावा फेक है।
सच ये है कि 20 हजार रुपए मंथली जुर्माना बैंकों की ब्रांच से वसूला जाएगा। अकाउंट होल्डर्स को आधार के संबंध में किसी तरह का कोई जुर्माना नहीं देना होगा।

Our Sponsors
Loading...