गुजरात चुनाव में भी EVM गड़बड़ी, कहीं वोटिंग रुकी और कहीं कांग्रेस का बटन ही नहीं दब रहा

446


गुजरात में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है। पूरे देश की नज़र गुजरात पर बनी हुई है क्योंकि ये चुनाव भाजपा और कांग्रेस दोनों के लिए प्रतिष्ठा का मुद्दा है। लेकिन यहाँ भी EVM गड़बड़ी की ख़बरें आ रही हैं।

गुजरात के वडोदरा में तीन मतदान केन्द्रों में ईवीएम गड़बड़ी के कारण वोटिंग रोक दी गई है। इसके अलावा छोटा उदैपुर में ईवीएम गड़बड़ी के कारण 50 मिनट तक वोटिंग रुकी रही।

वोटिंग से पहले भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पाटलीपुत्र से सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने मतदाताओ से गुजरात में वोट डालते हुए सावधानी बरतने की सलाह दी थी.उन्होंने टवीट करते हुए लिखा है-अच्छा नतीजा और अच्छी सरकार के लिए आगे आये और अपनी पूरी ताकत से प्रक्रिया पूरा करके लम्बे समय के सपने को पूरा करे.ध्यान और सावधानी के साथ.EVM को सही से देखिये.”शुभकामनाओ के साथ,जय गुजरात.जय हिन्द!.”

प्रथम चरण में इलेक्शन कमीशन ने नौ सौ से ज्यादा EVM में गड़बड़ी के बाद बदला था.प्रथम चरण का मतदान 9 दिसम्बर को हुआ था,दुसरे और अंतिम चरण का मतदान आज चल रहा है.विधानसभा वोटो की गिनती 18 दिसम्बर को होना है.पुरे देश की निगाहें गुजरात चुनाव पर है,राजनैतिक जानकारों के मुताबिक इस बार का चुनाव लोकसभा चुनावों से पहले सेमी-फाइनल है.राज्य में भाजपा 22 वर्षो से सत्ता में है लेकिन राजनैतिक पंडितो के अनुसार इस बार कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला है.

बता दें, कि गुजरात चुनाव में ईवीएम गड़बड़ी की खबरें लगातार आ रही हैं। बुधवार को भी गुजरात के अरवली में बायाद के सिमलाज गांव में ईवीएम गड़बड़ी के कारण वोटिंग नहीं हो रही है। खबर है कि यहाँ ईवीएम में कांग्रेस का बटन दब ही नहीं रहा था।

गौरतलब है कि ईवीएम गड़बड़ी के मामलें लगातार सामने आ रहे हैं। इससे पहले उत्तरप्रदेश निकाय चुनाव में भी ईवीएम गड़बड़ी की शिकायतें आई थी। वहां चुनावी रिज़ल्ट आने के बाद बहुत से उम्मीदवारों ने बेलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग की थी।

चुनाव नज़दीक आते सर्वे में भी भाजपा और कोंग्रेस के बीच नजदीकी मुकाबले की संभवाना जताई है.जाने माने सेफोलोजिस्ट योगेन्द्र यादव ने भाजपा के हारने का आकलन किया है.योगेन्द्र यादव के अनुसार,भाजपा अधिकतम 86 लेकिन 65 तक भी सिमट सकती है.

        Loading…

Our Sponsors
Loading...