भारत सरकार के ऐड में कूड़ा उठाते दिखे अंबेडकर, भड़का लोगों का गुस्सा

533

देश की राजधानी दिल्ली में रेलवे स्टेशन पर लगा एक पोस्टर विवादों में घिरता नजर आ रहा है। इस पोस्टर को तत्काल हटाने की मांग की जा रही है। इस पोस्टर को भारत सरकार के स्वच्छ भारत अभियान के तहत जागरुकता फैलाने के लिए लगाया गया है।

 

दरअसल इस पोस्टर में डॉ. भीम राव अंबेडकर को कूड़ा बीनते दिखाया गया है। इस पोस्टर में एक स्लोगन भी लिखा गया है। स्लोगन कुछ इस तरह से है- आपके अंदर के बाबा साहेब को आप जागृत करें, गंदगी के खिलाफ इस महान अभियान में अपना योगदान दें। स्वच्छता अभियान के इस पोस्टर में भीमराव अंबेडकर को कूड़ा बीनते दिखाने पर लोगों ने आपत्ति दर्ज कराई है। लोग लिख रहे हैं कि ये डॉ. अंबेडकर का अपमान है, इसे तुरंत हटाना चाहिए।

मशहूर लेखक और कार्टूनिस्ट रविकिरन ने इस पोस्टर को ट्वीट करते हुए लिखा है कि ये बेहद आपत्तिजनक है। अगर अपने अंदर बाबा साहेब को जगाना है तो क्रांति, शिक्षा और आंदोलन के लिए जगाना चाहिए ना कि कूड़ा बीनने के लिए।

 

यूजर्स कमेंट करते हुए लिख रहे हैं कि इस पोस्टर में डॉ. अंबेडकर की जगह पीएम नरेंद्र मोदी को दिखाना चाहिए था।  वहीं बहुत से लोग ये भी कह रहे हैं कि इस पोस्टर में आखिर गलत क्या है। ऐसे यूजर्स लिख रहे हैं कि क्या स्वच्छता की जिम्मेदारी सिर्फ गांधीजी की थी, अंबेडकर की नहीं।

Our Sponsors
Loading...