भाजपा की करारी हार पर कांग्रेसीयों ने बांटी मिठाइयाँ, कांग्रेस ने कहा ‘लोकतंत्र की जीत’

457

यूपी के इलाहाबाद और कौशांबी में जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लॉक प्रमुखों के चुनाव में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। यहाँ पर बीजेपी अपनी एक भी सीट बचाने में कामयाब नहीं हुई। दरअसल लालगंज विकासखंड सीट पर रमेश प्रताप सिंह अभी तक ब्लॉक प्रमुख थे। जिनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया। जिसमें रमेश प्रताप सिंह को तीन गुने से ज्यादा वोट अविश्वास के पक्ष में पड़े।

मतदान में रमेश प्रताप सिंह के पक्ष में 16 वोट पड़े जबकि 53 वोट उनके विरोध में पड़े। उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर कल मतदान कराया गया था। हालांकि इसके परिणाम को लेकर पक्ष-विपक्ष दोनों को ही अंदेशा हो गया था। लेकिन ब्लाक प्रमुख ने इस्तीफे की पेशकश नहीं की। उन्होंने अविश्वास प्रस्ताव का सामना किया। इस नतीजे के बाद कांग्रेस में उत्साह की लहर है।

उन्होंने इसे लोकतंत्र की जीत बताया और बीजेपी नीतियों की हार। बीजेपी की इस करारी हार के बाद कांग्रेसियों ने मिठाई बांटी और पटाखे फोड़कर बीजेपी की हार का जश्न मनाया। यह बात सब अच्छी तरह जान चुके हैं कि, भाजपा की नीतियों ने देश की आर्थिक स्थिति को बहुत ज्यादा कमजोर करके रख दिया है। जीएसटी और नोटबंदी जैसी योजनाओं ने आम आदमी के रोजगार पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ा है। रोजगार खुलने की बजाय रोजगार बंद ज्यादा हो रहे हैं।

इस वजह से लोगों में काफी रोष भी है। अब देखना यह है कि, भाजपा की इन नीतियों के बावजूद 2019 में भाजपा का कैसा प्रदर्शन रहता है। हालाँकि, नोटबंदी और जीएसटी का पुरे देशभर में बहुत ज्यादा विरोध भी हुआ था लेकिन उसके बावजूद भी मोदी सरकार ने अपने इन फैसलों पर वापस नहीं लिया।

 

जिसके कारण भारत की आर्थिक स्थिति बहुत ज्यादा कमजोर हो चुकी है। कुछ बुद्धिजीवियों ने मोदी सरकार के इन फैसलों को तानाशाही फैसला भी करार दिया। लेकिन उसके बावजूद भी मोदी सरकार पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा और मोदी सरकार अपने इन फैसलों पर अडग रही।

Our Sponsors
Loading...