Home News मुनाफाखोरों को फायदा पहुंचाने के लिए पेट्रोल पर GST नहीं लगा रही...

मुनाफाखोरों को फायदा पहुंचाने के लिए पेट्रोल पर GST नहीं लगा रही मोदी सरकार, खूब खाओ-खूब कमाओ नीति जारी

1151
  • पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को लेकर मोदी सरकार की लगातार आलोचना हो रही है। अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में पेट्रोल की कीमत कम होने के बावजूद देश में पेट्रोल की कीमतें बढ़ रही है। अब भाजपा के ही नेता और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने पेट्रोल की कीमतों को सस्ता करने का फ़ॉर्मूला दे दिया है। लेकिन क्या मोदी सरकार इसे अपनाएगी?

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री व भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने आज तक चैनल के कार्यक्रम मंथन में कहा कि केंद्र सरकार को पेट्रोल को जीएसटी के अन्दर ले आना चाहिए। फडणवीस ने दावा किया है अगर ऐसा होता है तो एक लीटर पेट्रोल की कीमत घटकर 43 रुपये और डीज़ल की 41 रुपये हो जाएगी।

        Loading…

कीमत कैसे होगी कम

गौरतलब है कि केंद्र की मोदी सरकार ने 2014 से अभी तक पेट्रोल पर लगने वाले टैक्स (एक्साइज ड्यूटी) को 9 रुपये से बढ़ाकर 19 रुपये कर दिया है। अगर जीएसटी पेट्रोल पर लगता है तो एक्साइज ड्यूटी और वैट दोनों ही खत्म हो जाएँगे और पेट्रोल की कीमत काफी घटेगी।

अब सवाल ये है कि जनता और व्यापारियों के कड़े विरोध के बाद भी विभिन्न उत्पादों पर जीएसटी लगाने वाली मोदी सरकार क्या जनता के हित के लिए पेट्रोल पर जीएसटी लगाएगी?

आप तक कैसे पहुँचता है पेट्रोल

तेल कंपनियां डीलर को 30.13 प्रति लीटर के हिसाब से पेट्रोल देती हैं जिसमें डीलर अपना 3.24 रुपए कमीशन जोड़ लेता है। फिर 19.48 रुपये की एक्साइज ड्यूटी और 14 रुपये वैट लग जाता है। जिसके बाद पेट्रोल की कीमत आपकी जेब ढीली कर देती है।

Our Sponsors
Loading...