पनामा के बाद पैराडाइज पेपर्स में आया BJP सांसदों औऱ मंत्रियों के नाम, PM मोदी की चुप्पी पर उठे सवाल

355

पनामा पेपर्स को अभी कोई भूल भी नहीं पाया था कि अब काले धन को लेकर पैराडाइज पेपर्स के रूप में एक बड़ा खुलासा सामने आया है।

इस खुलासे को जर्मनी के जीटॉयचे साइटुंगा नामक उसी अखबार ने किया जिसने पनामा पेपर्स का खुलासा किया था। दुनिया भर के 90 मीडिया संस्थानों के साथ मिलकर खोजी पत्रकारों के अंतरराष्ट्रीय कंसोर्टियम (ICIJ) ने इनकी जांच की है।




इस पेपर्स में मोदी सरकार में मौजूदा विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा और बीजेपी के राज्यसभा सांसद आर के सिन्हा का नाम सामने आया है। वहीं बॉलीवुड के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन और संजय दत्त की पत्नी मान्यता दत्त का नाम भी सामने आया है।




वहीं विदेशी नामों में ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कई मंत्री, कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रू़डो के मुख्य फंडरेजर तक के नाम सामने आए हैं।

        Loading…

बता दें कि पेपर्स में उन फार्मो और फर्जी कंपनियों के बारे में बताया गया है जो दुनिया भर से अमीर और ताकतवर लोगों को पैसा विदेशों में भेजने के लिए मदद करती थी। पैराडाइज पेपर्स में 1.34 करोड़ दस्तावेज शामिल है। जिसमें पनामा की ही तरह कई भारतीय राजनेताओं, अभिनेताओं और कारोबारियों के नाम सामने आए हैं। 

इस कंसोर्टियम में शामिल अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस में छपी रिपोर्ट के अनुसार, पैराडाइज पेपर्स में कुल 180 देशों के लोगों की जानकारियां प्राप्त हुई है।

Courtesy: Bolta Hindustan

Our Sponsors
Loading...