देश लालक़िले की जिस प्राचीर से आज मोदी ने भाषण दिया वह औरंगज़ेब ने बनवाया था

560

नई दिल्ली-औरंगजेब एक ऐसा नाम है जिससे जुड़ा हर एतिहासिक तथ्य भगवा ब्रिग्रेड के संघठन खत्म कर देना चाहते है,ऐसा हुआ भी है दिल्ली में औरंगजेब रोड का नाम बदलकर अब्दुल कलाम रोड भी किया जा चुका है लेकिन एक ऐतिहासिक तथ्य ऐसा है जिसकी जानकारी आज बहुत कम लोगो को है क्युकि इसकी चर्चा नही होती है.

 

दरअसल लाल किले के जिस प्राचीर से हर साल 15 अगस्त को प्रधानमंत्री भाषण देते है वो मुग़ल बादशाह औरंगजेब ने बनवाया था बता दे इस तारीखी दावे का इतिहास के पन्नो में उल्लेख है लेकिन ऐसे तथ्यों की चर्चा एक वर्ग को असहज कर देती है जोकि औरंगजेब को पूरी तरह खलनायक प्रचारित करता है.

शायद इसी लिए लाल किले के प्राचीर के निर्माण के सम्बन्ध में कोई मीडिया कर्मी चर्चा नही करेगा.अधिकतर लाल किले के प्राचीर के निर्माणकर्ता  शाहजहाँ को मानते है जबकि हकीक़त में लाल किले का निर्माण  शाहजहाँ ने करवाया था जबकि प्राचीर का निर्माण औरंगजेब ने करवाया था.

बदलते दौर में मीडिया को टक्कर सोसल मीडिया दे रहा है,फेसबुक पर चर्चित सामाजिक कार्यकर्त्ता समर अनार्या ने एक पोस्ट लिखकर अतीत की प्राचीन यादो को ताज़ा किया है..समर अनार्या ने शुभेंदु पाण्डेय का साभार व्यक्त करते हुए लिखा___जरूरी सनद: लालक़िले की जिस प्राचीर से आज मोदी ने भाषण दिया वह औरंगज़ेब ने बनवाया था।धन्यवाद।
[याद दिलाने के लिये बहुत शुक्रिया Shubhendu Pandey]

Our Sponsors
Loading...