गुजरात में EVM के बाद वीवीपैट मशीनें भी हुई सेट, 21 बार कांग्रेस की पर्ची निकली पर कुल वोट 7 ही पड़े

2810


गुजरात चुनाव में इस्तेमाल की जाने वाली कई वीवीपीएटी (वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल) मशीनें पहले ही जांच मे फेल हो चुकी है। अब सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें ये बताया जा रहा है कि, ईवीएम से वोट डालने पर वीवीपीएटी से तो सही पर्ची निकल रही है लेकिन मेन यूनिट में किसी और को वोट जा रहा है।

loading…



इस वीडियों को ट्वीटर पर शेयर किया है आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने और वीडियों मूलरूप से अपलोड किया गया है Priyanka Gandhi – Future Of India नाम के फेसबुक पेज पर।




वीडियो में दिख रहा कुछ लोग पेड़ के नीचे इक्ट्ठा हुए हैं, वहां ईवीएम, वीवीपीएटी और मेन यूनिट रखा हुआ है। वीडियो के साथ कैप्शन लिखा हुआ है- ”गुजरात चुनाव के लिए VVPAT में की गयी सेटिंग पकड़ी गई,
VVPAT में पर्ची तो उसी की निकल रही है जो बटन दबाया जा रहा है लेकिन मेन यूनिट में वोट किसी और को जा रहा है। यही कारण है कि हर न्यूज चैनल पर गुजरात में भाजपा की सरकार बनने का दावा किया जा रहा है ओपिनियन पोल के द्वारा”

        Loading…

एक आदमी गुजराती भाषा में बताता है कि जो बटन ईवीएम में दबा रहे हैं उसी का चुनाव चिह्न वीवीपीएटी के स्क्रीन पर दिख रहा है लेकिन मेन यूनिट में वोट काउंट नहीं हो रहा है। एक उदाहरण के साथ उन्होंने बताया कि हमने अभी 21 बार कांग्रेस के बटन को दबाया लेकिन सिर्फ सात वोट ही मेन युनिट में काउंट हुए।

इससे पहले भी वीवीपीएटी और ईवीएम में गड़बड़ी की खबरें सामने आती रही हैं। हाल ही में गुजरात चुनाव में इस्तेमाल की जाने वाली 3550 वीवीपीएटी (वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल) मशीनों को चुनाव आयोग ने खराब पाया था। सबसे ज्यादा खराब वीवीपीएटी मशीनें जामनगर, देवभूमि द्वारका और पाटन जिले में पाई गईं थी।

बता दें कि गुजरात चुनाव मे कुल 70,182 वीवीपीएटी मशीनें इस्तेमाल किया जाना है। गुजरात चुनाव की तारीखों ऐलान के बाद से कई जगहों से वीवीपीएटी में गड़बड़ी की खबरें आ रही हैं।

विपक्ष यूपी चुनाव के बाद से ही बीजेपी पर लगातार ईवीएम मशीन से छेड़छाड़ का आरोप लग रहा है। दिल्ली के एमसीडी चुनाव में भी अरविंद केजरीवाल ने ईवीएम से छेड़छाड़ की बात कही थी। कई जगह ईवीएम में गड़बड़ी पायी भी गयी थी।

गुजरात चुनाव को भी लेकर सोशल मीडिया पर पहले से ही ये आशंका जतायी जा रही थी कि बीजेपी चुनाव जीतने के लिए ईवीएम से छेड़छाड़ करवाएगी।

गुजरात चुनाव की तारीखों के ऐलान के अगले दिन ही गुजरात के सुरेंद्रनगर से ऐसी ही खबर आयी थी। चुनाव आयोग ने मतदान के लिए चुने गए 138 वीवीपीएटी मशीनों में गड़बड़ी पायी थी। इन वीवीपीएटी का इस्तेमाल सुरेंद्रनगर जिले में किया जाना था।

वीडियो- 

Our Sponsors
Loading...