गुजरात में गिर रहा बीजेपी का ग्राफ, इस सर्वे में हुआ खुलासा

400

नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश में आज मतदान सम्पन्न होने के साथ ही अब पूरे देश की नज़रें गुजरात पर टिकी हैं जहाँ अगले महीने चुनाव होना है। गुजरात में बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर होती दिख रही है। वहीँ एक सर्वे की माने तो अगस्त महीने के बाद बीजेपी के ग्राफ में तेजी से गिरावट दर्ज की गयी है।




एबीपी न्यूज-लोकनीति-सीएसडीएस के ओपिनियन पोल के अनुसार अगस्त के बाद बीजेपी के वोट शेयर में कमी होती नज़र आ रही है। ओपिनियन पोल के मुताबिक गुजरात के विभिन्न इलाको में किये गए सर्वे में सामने आया है कि बीजेपी को लेकर लोगों का मिजाज बदल रहा है जिसके चलते पार्टी के वोट शेयर में कमी आयी है।

सर्वे के अनुसार दक्षिण गुजरात के भरूच, नर्मदा, सूरत, नवसारी, डांग, वलसाड, तापी जिलों की 35 सीटो पर अगस्त में बीजेपी का वोट शेयर 54% था, अब 51 % रह गया है। वहीँ अगस्त में कांग्रेस का वोट शेयर 27% था अब 33 % हो गया है। यानि अगस्त के बाद बीजेपी के वोट शेयर में 3% की गिरावट और कांग्रेस के वोट शेयर में 6% की बढ़ोत्तरी हुई है।

वहीँ सौराष्ट्र- कच्छ के कच्छ, सुरेंद्र नगर, राजकोट, जामनगर, पोरबंदर, जूनागढ़, अमरेली, भावनगर, मोरबी, द्वारका, गिर सोमनाथ, बोटद.जिलों की 54 सीटो पर अगस्त में बीजेपी का वोट शेयर 65% था, अब 42 % रह गया है। वहीँ अगस्त में कांग्रेस का वोट शेयर 26% था अब 42 % हो गया है। यानि अगस्त के बाद बीजेपी का वोट शेयर 23% कम हुआ है वहीँ कांग्रेस का वोट शेयर 16% बढ़ा है।

सर्वे के अनुसार उत्तर गुजरात के अहमदाबाद, गांधीनगर, मेहसाणा, पाटण, साबरकांठा, बनासकांठा, अरवल्ली जिलों की 53 सीटो पर अगस्त में बीजेपी का वोट शेयर 59% था अब 44 % रह गया है। तथा अगस्त में कांग्रेस का वोट शेयर 33% था अब 49 % हो गया। यानि अगस्त के बाद बीजेपी के वोट शेयर में 15 % की कमी और कांग्रेस के वोट शेयर में 16 % की बढ़ोत्तरी हुई है।

        Loading…

वहीँ मध्य गुजरात के पंचमहाल, दाहोद, खेड़ा, आणंद, वडोदरा, महिसागर, छोटा उदयपुर जिलों की 40 सीटो पर अगस्त में बीजेपी का वोट शेयर 56% था अब 54 % रह गया है, वहीँ अगस्त में कांग्रेस का वोट शेयर 30% था अब 38 % हो गया है। यानि बीजेपी का वोट शेयर 2% कम हुआ है तथा कांग्रेस के वोट शेयर में 8% की बढ़ोत्तरी दर्ज की गयी है।


वहीँ जानकारों की माने तो कांग्रेस उपाध्यक्ष द्वारा गुजरात में शुरू किये गए अपने दौरे के बाद कांग्रेस के जनाधार में तेजी से वृद्धि हुई है। जानकारों की माने तो अभी चुनाव अगले महीने होना है और ऐसे में बीजेपी का वोट शेयर और भी नीचे जा सकता है। जानकारों के अनुसार अभी पाटीदार किस पार्टी का समर्थन करेंगे उससे भी बीजेपी या कांग्रेस का वोट शेयर घट या बढ़ सकता है।




हालाँकि ओपिनियन पोल में दावा किया गया है कि अगर गुजरात में आज चुनाव होते हैं तो बीजेपी को 47% और कांग्रेस को 41% वोट मिलने की संभावना है। लेकिन ये आज के आंकड़े हैं और जिस तरह बीजेपी के वोट शेयर में कमी होती नज़र आ रही है उससे लगता है कि कहीं न कहीं आने वाले दिनों में ये वोट शेयर और भी कम हो सकता है।

जानकारों का कहना है कि कांग्रेस उपाध्यक्ष का अभी उत्तर और मध्य गुजरात का दौरा बाकी है। उत्तर गुजरात में 53 और मध्य गुजरात 40 विधानसभा सीटें आती हैं। बता दें कि कांग्रेस उपाध्यक्ष का उत्तर गुजरात का दौरा 11 नवंबर से 13 नवंबर तक होना है।

Courtsey: LokBharat

Our Sponsors
Loading...