गुजरात के सीनियर पत्रकार की एजेंसी ने किया ग्राउंड सर्वे, कहा- एग्जिट पोल से उलट ‘कांग्रेस’ बनाएगी सरकार

774


गुजरात चुनाव पूरे हो जाने के बाद अब नतीजों को लेकर अलग अलग तरीके से अनुमान लगाये जा रहे हैं। दूसरे चरण की वोटिंग खत्म होने बाद बहुत से Exit poll आए। इनमें भाजपा को आगे दिखाया जा रहा है लेकिन इनके ऊपर सवाल भी खड़े हो रहे हैं।



इसी बीच एक नया सर्वे आया है। इसके मुताबिक कांग्रेस भाजपा पर बढ़त बनाएगी। ये सर्वे एलएलपी एजेंसी का है। सीनियर पत्रकार कुमार राजेश ने अपनी कंपनी अविरल सृष्टि एलएलपी के संक्षिप्त आंकड़े अपने फेसबुक टाइमलाइन पर शेयर किया है।

कुमार राजेश का दावा है कि उनकी कंपनी ग्राउंड ज़ीरो पर मई, 2017 से सर्वे में लगी थी। इस सर्वे के मुताबिक कांग्रेस को 100 से ज़्यादा सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। सर्वे के अनुसार बीजेपी को 80 से भी कम सीटों से संतोष करना पड़ सकता है। गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीटों के लिए दो दौर में वोटिंग हुई है।

कांग्रेस ने इस बार गुजरात चुनाव में अपनी पूरी ताकत झोकी है। राहुल गाँधी का प्रचार भाजपा पर काफी हद तक भारी पड़ा है। इसलिए प्रधानमंत्री मोदी को स्वयं राज्य में 34 रैलियां करनी पड़ी। इसके बाद भी कई exit poll में कांग्रेस की सीटें भाजपा के मुकाबले इतनी ज़्यादा कम दिखाना पचता नहीं है।

पिछले विधानसभा चुनाव, 2012 में भी कांग्रेस 61 सीटें लाने में कामयाब रही थी। जबकि इस बार तो राज्य में पिछली बार के मुकाबले उसकी उसकी हवा काफी ज़्यादा दिखाई दे रही है।

Courtsey: Bolta Hindustan

        Loading…

Our Sponsors
Loading...