ईवीएम में हो रहे घोटाले पर कांग्रेस की शिकायत पर हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग को भेजा नोटिस

523


गुजरात कांग्रेस ने EVM मशीनों में गड़बड़ी की शिकायत सामने आने के बाद हाईकोर्ट में याचिका दायर की है जिसको गुजरात हाईकोर्ट ने स्वीकार करते हुए चुनाव आयोग को नोटिस भेजा है।

कांग्रेस की गुजरात यूनिट ने याचिका में अनुरोध किया कि दोषपूर्ण पाई गई ईवीएम और वीवीपैट को सीलबंद किया जाए और इनका आगामी गुजरात विधानसभा में इस्तेमाल नही होना चाहिए।

Election Commission of India..!

न्यायमूर्ति अकील कुरैशी और न्यायमूर्ति ए जे कागजी की बेंच ने गुजरात प्रदेश कांग्रेस कमेटी की याचिका पर चुनाव आयोग, राज्य के प्रमुख चुनाव अधिकारी, और विधि एवं न्याय मंत्रालय के जरिये केन्द्र सरकार को नोटिस ज़ारी किया है,इस नोटिस का इन सभी को 13 नवंबर तक नोटिस के जवाब देना है।

कांग्रेस ने अपनी याचिका में कहा कि कुल 70182 वीवीपैट EVM में गड़बड़ी की शिकायत मिली है जिनकी संख्या इतनी ज्यादा है कि चुनाव का परिणाम बदल सकता है,ये सभी पहले स्तर की जांच के दौरान दोषपूर्ण पाई गईं और ईवीएम तथा कण्ट्रोल यूनिट भी दोषपूर्ण थीं।इन सभी को सीलबंद किया जाए और इनका राज्य में किसी मतदान केन्द्र पर प्रयोग अवैध घोषित किया जाए।

ईवीएम और ईवीएम के खिलाफ प्रदर्शन की तस्वीर..!

याचिकाकर्ता ने कोर्ट से अनुरोध किया कि वह या तो चुनाव आयोग को निर्देश दे या खुद एक विशेषज्ञ समिति गठित करे, जो दोषपूर्ण EVM मशीनों पर गौर कर सके ताकि इनसे कोई गड़बड़ी नहीं हो सके।गुजरात में दो चरणों में नौ और 14 दिसंबर को मतदान होना है और मतगणना 18 दिसंबर को होगी।

Our Sponsors
Loading...